भोपाल: न्यू मार्केट में मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग बनकर तैयार, पार्किंग समस्या से लोगों को मिलेगी निजात

Multilevel smart parking

भोपाल। राजधानी भोपाल में पार्किंग की समस्या निगम और पुलिस प्रशासन के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती बनी रही है। शहर में बेतरतीब वाहन पार्किंग से आम लोगों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब राजधानी के व्यस्ततम इलाके न्यू मार्केट में वाहन पार्किंग की समस्या से लोगों को 22 फरवरी से निजात मिलने वाली है। दरअसल न्यू मार्केट में भारत की पहली मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग बनकर तैयार है, अब इस पार्किंग के लिए भोपाल पुलिस और नगर निगम ने पास उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, जो 22 फरवरी को धरातल पर लाई जाएगी।
Bhopal: Multilevel smart parking in New Market, ready for parking, people will get rid of the parking problem.
डीआईजी भोपाल शहर इरशाद वली ने बताया कि यातायात को बेहतर बनाने के लिए न्यू मार्केट और टीटी नगर इलाके में आने वाले लोगों इस स्मार्ट पार्किंग के पास उपलब्ध कराए जाएंगे और महिलाओं को विशेष रंग के पास उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

जानकारी के मुतबाकि इस पार्किंग में व्यापारियों को दो पहिया वाहन के लिए 150 रुपये और चार पहिया वाहन पार्किंग के लिए 450 रुपये का पास जारी किया जाएगा। इसके अलावा न्यू मार्केट के रहवासियों के लिए वाहन पार्किंग के लिए थोड़ी कम कीमत चुकानी होगी। वहीं इस योजना को लागू करने के लिए पुलिस, नगर निगम, व्यापारियों और रहवासियों की एक बैठक भी आयोजित की जा चुकी है। जिसमें अवैध पार्किंग और अतिक्रमण को हटाने के लिए चर्चा की गई है।

गौरतलब है कि न्यू मार्केट राजधानी भोपाल के व्यस्तम इलाकों में से एक हैं, यहां अक्सर जाम के हालात बन जाते थे, इन्हीं हालातों से निजात पाने के लिए यहां भारत की पहली मल्टी स्मार्ट पार्किंग का निर्माण कर लिया गया है। इस मल्टीलेवल पार्किंग से कम जगह में ज्यादा वाहन पार्किंग किए जा सकेंगे। साथ ही इस पार्किंग में वाहनों को पार्क करते या निकालते समय भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Response