बिहार में रेल हादसा: सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतरीं, 7 यात्रियों की मौत

7 yaatriyon kee maut

पटना। बिहार के हाजीपुर में रविवार तड़के बड़ा रेल हादसा हुआ है, जहां आनंद विहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे में 7 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि कई यात्री घायल हो गए है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि संभवत: यह हादसा पटरी टूटी होने की वजह से हुआ। बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुई। हादसे की भयावहता इसी से समझी जा सकती है कि डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए।
bihaar mein rel haadasa: seemaanchal eksapres kee 11 bogiyaan pataree se utareen, 7 yaatriyon kee maut
सोनपुर डिविजन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जोगबनी से नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल जा रही सीमांचल एक्सप्रेस ने रविवार तड़के 3 बजकर 52 मिनट पर मेहनार रोड क्रॉस किया और लगभग 4 बजे सहदोई बुजुर्ग के पास इसकी बोगियां पटरी से उतर गईं। तीन स्लीपर (एस8, एस9, एस10) और एक एसी (बी3) कोच समेत 11 बोगियां पटरी से उतर गईं और एक के ऊपर एक डिब्बे चढ़ते चले गए। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई।

पटरी से उतरी सीमांचल एक्सप्रेस
रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 11 बोगियों के उतरने के हादसे की खबर के साथ ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे (ईसीआर) के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी ने इस हादसे में 7 लोगों की मौत की पुष्टि की है। अडिशनल डायरेक्टर जनरल (पीआर रेलवे) स्मिता वत्स शर्मा ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता इस वक्त बचाव ऑपरेशन पर है। एनडीआरएफ की दो टीम घटनास्थल पर मौजूद है। रेलवे मेडिकल वैन और डॉक्टरों की टीम को भी घटनास्थल पर भेजा गया है।’

मुआवजे का ऐलान
इस रेल हादसे पर रेलवे ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और मामूली रूप से जख्मी को 50 हजार रुपये मुआवजे दिए जाएंगे। साथ ही सभी मेडिकल खर्च रेलवे वहन करेगा।

Leave a Response