एसबीआई की तरह अन्य बैंक भी ग्राहकों को देंगे झटका, घटाएंगे एटीएम से पैसे निकालने की लीमिट

deduction withdrawal from ATMs

रायपुर। भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले साल नवंबर में एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट घटा दी है। अब दूसरे बैंकों ने भी यह कदम उठाना शुरू कर दिया है। इनमें सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक समेत अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक शामिल हैं। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि कुछ दिनों में निजी बैंक भी यह प्रक्रिया अपना सकते हैं। यह सब आरबीआइ तथा बैंकिंग प्रबंधन के निर्देशानुसार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि लिमिट घटाने की प्रक्रिया इस महीने की 15 तारीख से शुरू भी हो गई है।
Like SBI, other banks will also give customers the jerk, deduction withdrawal from ATMs
जिन बैंकों में शुरू नहीं की गई है वहां तैयारी की जा रही है। इसके अलावा एटीएम में सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता करने की तैयारी की जा रही है। बैंकों ने चिप वाले एटीएम कार्ड इसीलिए उपलब्ध कराए हैं। ग्राहक सुविधा बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है। बैंक शाखा से निकालने की नो लिमिट बैंकिंग अधिकारियों का कहना है कि हालांकि बैंक शाखा में जाकर पैसे निकालने की कोई लिमिट नहीं है।

अगर आपने एटीएम से पैसे निकाल लिए हैं, लेकिन और पैसे की आवश्यकता है तो बैंक शाखा में जाकर निकाल सकते हैं। रिसाइकलर मशीन लगाने की तैयारी इन दिनों अधिकांश राष्ट्रीयकृत बैंक अधिक से अधिक रिसाइकलर मशीन लगाने का प्रयास कर रहे हैं। चूकि इसमें मशीन से पैसे निकालने के साथ जमा भी किया जा सकता है। अलग से एटीएम लगाने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Response