लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश में सक्रिय हुआ संघ, भैयाजी जोशी ने ली पदाधिकारियों की बैठक

bhaiyaajee joshee

भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले संघ ने मध्य प्रदेश में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने भोपाल में 12 संघ प्रांतों से आए पदाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में संपर्क गतिविधियों की समीक्षा की गई। बैठक में पदाधिकारियों ने क्षेत्रवार अपनी रिपोर्ट सरकार्यवाह को सौंपी।
lokasabha chunaav se pahale pradesh mein sakriy hua sangh, bhaiyaajee joshee ne lee padaadhikaariyon kee baithak
बैठक में इसके साथ ही कई और अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई। हालांकि बैठक से मीडिया को दूर रखा गया। दरअसल, माना जा रहा है कि संघ की नियमित होने वाली इन बैठकों में चुनाव के तैयारी के सिलसिले में भी चर्चा की गई। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में संघ ने बीजेपी को प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक दिया था बावजूद इसके पार्टी ने उस पर अमल नहीं किया। नतीजा बीजेपी के 13 मंत्री चुनाव हार गए।

अब जबकि लोकसभा चुनाव सामने हैं लिहाजा संघ एक बार फिर सक्रियता बढ़ा रहा है। पिछले दिनों हार के कारणों की समीक्षा में जुटी संघ ने बीजेपी को नसीहत दी थी। संघ की मानें तो बीजेपी को अगर आने वाले चुनाव जीतने हैं तो नेगेटिव कैंपेनिंग से बचना होगा। संघ की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव के दौरान ‘माफ करो महाराज’ जैसे विज्ञापनों की वजह से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा। संघ ने अपनी रिपोर्ट में ये भी पाया है कि बीजेपी की व्यक्ति आधारित कैंपेनिंग का पार्टी को नुकसान हुआ। हालांकि कांग्रेस की मानें तो बीजेपी ने विकास के बजाए इवेंट मैनेजमेंट पर ज्यादा ध्यान दिया। जिस वजह से उनकी हार हुई।

Leave a Response