वेनेजुएला से तेल खरीदने को लेकर भारत समेत अन्य देशों को अमेरिका की चेतावनी

US warning

वॉशिंगटन। अमेरिकी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भारत समेत दुनिया के अन्य देशों को वेनेजुएला से तेल खरीदने को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि जो देश और कंपनियां समस्याओं में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की ‘चोरी’ का समर्थन करेंगे, उन्हें भूला नहीं जाएगा। बोल्टन ने मंगलवार को ट्विटर पर यह चेतावनी दी। उन्होंने लैटिन अमेरिकी देश की सरकारी कंपनी पीडीवीएसए के अध्यक्ष मैनुएल क्यूवेदो के बयान के एक दिन बाद यह बात कही। क्यूवेदो ने ग्रेटर नोएडा में आयोजित पेट्रोटेक सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में कहा कि पाबंदी झेल रहा उनका देश अधिक मात्रा में कच्चा तेल भारत को बेचना चाहता है।
US warning to other countries including India to buy oil from Venezuela
मादुरो पर दबाव डाल रहा अमेरिका
अमेरिका ने वेनेजुएला के कच्चे तेल के निर्यात पर अंकुश लगाने के इरादे से पीडीवीएसए पर पाबंदी लगाया है और समाजवादी राष्ट्रपति मादुरो पर पद से हटने का दबाव बना रहा है। भारत को तेल आपूर्ति के मामले में वेनेजुएला तीसरा सबसे बड़ा देश है।

‘भूला नहीं जाएगा’
क्यूवेदो की भारत यात्रा पर प्रतिक्रिया देते हुए बोल्टन ने कहा कि जो देश और कंपनियां वेनेजुएला के संसाधन की चोरी करने वाले मादुरो का समर्थन करेंगे, उन्हें नहीं भूला जाएगा। क्यूवेदो की अधिक तेल बेचने को लेकर भारत यात्रा की खबर साझा करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘वेनेजुएला के लोगों की संपत्ति सुरक्षित रखने के लिए अमेरिका अपनी सभी शक्तियों का उपयोग करेगा। हम अन्य देशों को को भी ऐसा करने के लिये प्रोत्साहित करते हैं।’

Leave a Response