भारतीय यूजर्स हर रोज 10 घंटे से ज्यादा समय स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट जैसी डिवाइस पर बिता रहे हैं। एडोब द्वारा किए गए 2019 ब्रांड कंटेट सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। सर्वे के अनुसार 18 से 34 साल की उम्र के लोग यूट्यूब पर ज्यादा भरोसा करते हैं। वहीं प्रौढ़ और बुजुर्ग फेसबुक को ज्यादा विश्वसनीय मानते हैं। एडोब द्वारा करीब एक हजार ऐसे लोगों का सर्वे किया गया, जिनके पास कम से कम एक डिजिटल डिवाइस है।
एडोब इंडिया की मार्केटिंग हेड सुंदर मदाक्षिरा ने बताया, “ग्राहकों के अनुभव बेहतर करने के कई तरीके हैं लेकिन हर अच्छे ब्रांड की सफलता की कहानी के पीछे एक खास वजह है पर्सनलाइजेशन या निजीकरण। वो ब्रांड जो ग्राहकों के लिए अपनी सुविधाएं पर्सनलाइज कर सकते हैं। वे ग्राहकों के साथ बेहतर, मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते बनाते हैं।”
स्लो लोडिंग, स्पैम ईमेल और बेतुके ऑफर्स से चिढ़ते हैं यूजर्स
- सर्वे के मुताबिक देश के दो तिहाई ग्राहक एक साथ दो डिवाइस इस्तेमाल करते हैं। यूजर्स सभी डिवाइस पर कुल मिलाकर औसत 10 घंटे बिताते हैं।
- देश में 40 करोड़ लोग हमेशा ऐसे विश्वसनीय ब्रांड से खरीददारी करना पसंद करते हैं, जो ग्राहकों की निजता का सम्मान करते हों।
- सर्वे के अनुसार यदि ग्राहकों को व्यक्तिगत जुड़ाव वाली सामग्री दिखाई गई हो देश के दो तिहाई ग्राहक बिना पूर्व योजना के ब्रांड से सामान खरीद लेते हैं। ऐसा करने वालों में 23 से 49 साल तक की उम्र के लोग शामिल हैं।
- वहीं सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने कहा कि यदि उन्हें व्यक्तिगत जुड़ाव का स्तर परेशान करने जितना ज्यादा लगता है, तो वे उस ब्रांड से खरीददारी करना ही बंद कर देते हैं।
- सर्वे में शामिल 69% लोग ऑनलाइन मार्केट से शॉपिंग करना पसंद करते हैं, वही 49% किसी ब्रांड विशेष की वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं।
- 31% यूजर्स ने माना कि वे ऑनलाइन की बजाय दुकानों पर जाकर खरीददारी करते हैं, वहीं 28% ने कहा कि वे शॉपिंग के लिए स्मार्ट स्पीकर और वॉइस असिस्टेंट का उपयोग करते हैं।
- सर्वे के अनुसार 18 से 34 साल के बीच की उम्र के 95% लोग यूट्यूब को सबसे ज्यादा विश्वसनीय मानते हैं। वहीं मिडिल एज और उम्रदराज लोगों का ज्यादा विश्वास फेसबुक पर है। भारत में करीब 30 करोड़ फेसबुक और 26 करोड़ यूट्यूब यूजर हैं।
- 40% यूजर्स स्लो लोड होने वाले कंटेट, 38% स्पैम ईमेल और 34% बेतुके ऑफर्स के कारण चिढ़ महसूस करते हैं। वहीं 33% यूजर्स ने कहा कि यदि किसी ब्रांड का कंटेट बहुत ज्यादा धीमा है तो वह उस ब्रांड का यूज करना ही छोड़ देते हैं।