नई दिल्ली। रेल यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने सोमवार को दो मोबाइल ऐप ‘रेल मदद’ और ‘मेन्यू आॅन रेल’ को लॉन्च किया। ‘मेन्यू आॅन रेल’ द्वारा सफर के दौरान यात्री खाने-पीने की चीजों के बारे में सभी जानकारी ले सकेंगे, वहीं, ‘मदद’ मोबाइल ऐप से रेल संबंधी किसी भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकेगा। रेलवे ने पिछले महीने इन दोनों ऐप को लॉन्च करने की घोषणा की थी।
Railway Minister launches menu to help passengers
‘मेन्यू आॅन रेल’ ऐप की मदद से यात्री यह जान पाएंगे कि ट्रेन में खाने के लिए क्या-क्या उपलब्ध है। सामान के साथ-साथ उनकी कीमत भी बताई जाएगी। ऐप का इस्तेमाल करते हुए यात्री को पहले यह सिलेक्ट करना होगा कि वह किस ट्रेन में सफर कर रहा है, जैसे राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, गतिमान या फिर तेजस। इसके हिसाब से उपलब्ध खाना दिखाया जाएगा। रेलवे जल्द ही यात्रियों की शिकायत दर्ज करने और समस्या हल करने के लिए ‘मदद’ नाम का एक ऐप भी लॉन्च करेगी। ऐप ऐंड्रॉयड व आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं।